मसालों का सर्वाधिक उत्पादन किस राज्य में होता है

इस दुनिया में कहीं भी चले जाइए किसी भी देश में कोई भी आप से पूछेगा भारत दुनिया में किस लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है तो आप जवाब पाएंगे कि भारत में मसाले सबसे ज्यादा पाए जाते हैं और मसालों के कारण भारत पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. जी हां हमारा देश भारत तो मसालों का ही देश हैं.

मसाले ना होते तो आज शायद भारत भी ना होता। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पूरे विश्व में मसालों का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत है. और सबसे ज्यादा उपभोक्ता देश भी भारत ही है. जितना ज्यादा मसाला भारत में इस्तेमाल किया जाता है उतना तो विश्व में कहीं भी मसालों का इस्तेमाल नहीं होता है.

भारत में सबसे ज्यादा मसालों का निर्यात भी करता है यानी हर क्षेत्र में भारत मसालों में नंबर वन है. और सबसे बड़ी बात यह है कि जब भारत मसालों में इतना श्रेष्ठ है तो आखिर मसाला उगाने वाला राज्य भारत में कौन सा है. भारत के किस राज्य में मसाला सबसे ज्यादा उत्पादित किया जाता है….

मसालों का सर्वाधिक उत्पादन वाला राज्य –

भारत दुनिया में कई तरह के मसालों को उगाता है जैसे इलायची लौंग काली मिर्च लाल मिर्च जैसे बहुत से मसाले। सभी मसालों को एक साथ उगाने वाला सबसे बड़ा राज्य अगर देखें तो वो है आंध्र प्रदेश। लेकिन ऐसा नहीं हैं कि इस के अलावा मसाले और कहीं उगाया ही नहीं जाता। आंध्र प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र मसालों को उगाने के लिए एक अच्छा वातावरण बना देते हैं.

हल्दी –

भारत में सबसे ज्यादा हल्दी उगाने वाले राज्य भारत के पूर्वी घाट के पास वाले राज्य है. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु यहां पर बारिश बहुत ज्यादा होती है. जो हल्दी की खेती के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है. हल्दी की खेती के लिए जरूरी है उष्ण और आद्र मौसम जो कि यहां पर हल्दी की खेती बिना सिंचाई के ही हो जाती है.

अदरक –

भारत में अदरक की खेती का सबसे बड़ा राज्य केरल है जहां पर भारत में कुल अदरक के उत्पादन का 70% हिस्सा अकेले केरल हीं योगदान में देता है. इसके बाद मेघालय हैं.

इलायची –

इलायची को मसालों की रानी कहा जाता है और इलायची का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य भारत में केरल और कर्नाटक है. जहां पर पश्चिमी घाट के पर्वतों पर इसकी सबसे ज्यादा खेती होती है. इसके बाद तमिलनाडु आता है. पूरे विश्व में सबसे ज्यादा इलायची का उपभोक्ता और निर्यातक राज्य भारत ही है.

दालचीनी –

भारत में दालचीनी जावित्री जायफल और तेजपत्ता का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कर्नाटक है.

लौंग –

लौंग का उत्पादन भारत के अलावा दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में भी होता है जैसे इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे देशों में. लेकिन भारत तब भी लौंग के उत्पादन में एक बड़ा हिस्सा रखता है. लौंग की उत्पादन का सबसे बड़ा राज्य भारत में कर्नाटक है.

काली मिर्च –

काली मिर्च को कोई कैसे भूल सकता है. जो भारत के सबसे महत्वपूर्ण मसालों में से एक हैं. काली मिर्च का सबसे ज्यादा उत्पादन भारत के पश्चिमी घाट के पहाड़ों के ढलानों पर होता है ये केरल और कर्नाटक में है.