पुदीने के फायदे – mint benefits in hindi

पुदीना (Pudina ke Fayde) एक ऐसी चीज़ हैं जिसका इस्तेमाल एक नही बल्कि कई चीज़ों में किया जा सकता हैं। ऐसा इसके औषधीय गुणों के साथ-साथ इसके स्वाद व खुशबू को देखकर भी किया जाता हैं। उदाहरण के तौर पर पुदीने को सब्जी में डाला जाता हैं तो इसकी चटनी भी बनाई जाती हैं तो इसके रस को ठन्डे पानी में डालकर स्वादिष्ट शरबत भी बनाया जाता (Pudina benefits in Hindi) हैं। पुदीने को माउथ फ्रेशनर से लेकर दन्त मंजन इत्यादि में भी इस्तेमाल किया जाता हैं।

इस सामान्य से दिखने वाले पुदीने के हजारों फायदे (Pudine ki patti ke fayde) हैं जो हमे शारीरिक व मानसिक दोनों रूप से लाभ पहुंचाते हैं। यदि आप भी पुदीने के फायदों के बारे में ढूँढ रहे हैं तो आज हम आपके साथ पुदीने के 10 मुख्य फायदे (Pudina ke fayde in Hindi) साँझा करेंगे जिससे कि आपको इसकी महत्ता पता चल सके।

पुदीने के फायदे (Pudina ke Fayde) –

#1. चेहरे की रंगत के लिए

यदि आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं और अच्छा दिखना चाहते हैं तो आप पुदीने को मसलकर उसका लेप तैयार कर ले। अब इस लेप में शहद मिलाकर इसे अपने चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखे। इसके बाद जब यह सूख जाए तो इसे बिना पानी लगाए हाथों से हल्का-हल्का जितना हो सके उतार ले। अंत में ठन्डे पानी से मुहं को धो ले।

ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा अनावश्यक मैल तो निकलेगा ही बल्कि चेहरे पर जो कील, मुहांसे, दानों इत्यादि की समस्या हैं वह भी दूर होगी।

#2. त्वचा को बनाए जवान –

यदि आप नियमित रूप से एक गिलास पानी में पुदीने के रस का सेवन करेंगे तो यह आपकी त्वचा पर झुर्रियों को नही पड़ने देगा और आपकी आयु भी समय से कम से कम 10 साल कम लगेगी। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यदि आप 50 वर्ष के हैं तो आपकी आयु 40 वर्ष से ज्यादा की नही लगेगी। पुदीना आपके शरीर की त्वचा को जवान बनाए रखने और झुर्रियां पड़ने से रोकने में बहुत सहायक होता हैं।

#3. गैस की समस्या से छुटकारा –

अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद गैस की समस्या रहती हैं। कुछ लोगों को तो बिना खाने के भी गैस की समस्या रहती हैं। ऐसे में पुदीने का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पुदीने में एंटी ओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर का हाजमा सही करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए यदि आपके शरीर में भी तेजाब बनता हैं या गैस की समस्या रहती हैं तो खाने के बाद या खाने में पुदीने का सेवन आवश्यक रूप से करे।

#4. दांतों का दर्द दूर करे (pudina ke fayade) –

यदि आपके दांतों में दर्द की समस्या रहती हैं या उनमे कीड़े इत्यादि हैं तो आप इसमें भी पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पुदीने की सूखी पत्तियों का चूर्ण तैयार कर ले और फिर हर सुबह उसमे कुछ पानी मिलाकर उसका मंजन करे। मात्र कुछ दिनों तक यह करने से आपके दांतों के दर्द की समस्या पूर्णतया हल हो जाएगी। साथ ही वे पहले की अपेक्षा ज्यादा चमकदार व मजबूत बनेंगे वो अलग।

पुदीने के फायदे

#5. गर्मी से बचाव –

आजकल देश में गर्मी ज्यादा समय तक तो पड़ती ही हैं साथ ही मई-जून और इनके आसपास के महीने में तो भयंकर लू चलती हैं। ऐसे में हम काम करना तो बंद नही कर सकते और आपको प्रतिदिन अपनी दुकान या ऑफिस पर जाना होता होगा। अन्य लोगों को भी किसी ना किसी काम से घर से बाहर निकलना होता होगा। ऐसे में लोगों को चक्कर आने, लू लगने, हीट स्ट्रोक होने इत्यादि कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

यदि आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो घर से निकलने से पहले एक गिलास ठंडे पानी में पुदीने के रस को मिलाकर पिए। इससे शरीर के अंदर ठंडक बनी रहेगी।

सूर्य के रोशनी के फायदे

#6. मुहं को सुगन्धित बनाना –

यदि आपके मुहं से दुर्गंध आती हैं या अन्य लोग इसकी शिकायत करते हैं तो इसमें भी पुदीना बहुत अहम योगदान दे सकता हैं। पुदीने की खुशबू का ही कमाल हैं कि ज्यादातर माउथ फ्रेशनर, मिंट इत्यादि में पुदीना भी मिला होता हैं। यहाँ तक कि माउथ फ्रेशनर के लिए सीधे पुदीने की गोलियां भी आती हैं। इसलिए पुदीने का इस्तेमाल आप अपने मुहं को खुशबूदार बनाए रखने में भी कर सकते हैं।

#7. बालों को झड़ने से रोकना

आजकल ज्यादातर सभी अपने झड़ते बालों से परेशान हैं। ऐसा बदलती वायु व पानी के कारण हुआ हैं जिसका परिणाम बालों का लगातार झड़ना होता हैं। यदि आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए पुदीने के रस को बालों पर लगाए। इसे आप नहाने से आधे घंटे पहले लगाए और फिर नहाते समय इसे पानी के साथ धो ले। ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करे। कुछ सप्ताह में आपको इसका सकारात्मक परिणाम मिलेगा।

#8. कान का दर्द करे दूर

यदि आपको कान में दर्द की शिकायत हैं या उसमे पानी चला गया हैं तो इसके लिए पुदीने की पत्तियों का ताजा रस निकाले। अब उस रस की दो बूँद अपने कान में डाले। कुछ देर ऐसे ही लेटे रहे। आप पाएंगे कि आपके कानो का दर्द पूरी तरह से चला गया हैं।

#9. बुखार करे दूर –

यदि आपको बुखार हो गया हैं और आप बिना कोई दवाई लिए इसे सही करना चाहते हैं तो इसमें भी पुदीना का देसी नुस्खा आपकी बहुत मदद कर सकता हैं। इसके लिए आपको पुदीने की कुछ पत्तियों को एक गिलास पानी में उबालना हैं। जब पानी आधा रह जाए तब इसे छानकर और कुछ चीनी मिलाकर चाय की भांति पीना हैं। ऐसा दिन में दो बार करने से बुखार उतर जाएगा।

#10. हैजा करे दूर –

यदि आपको किसी कारणवश हैजा हो गया हैं तो इसको नियंत्रण में लाने और सही करने की शक्ति भी पुदीने में होती हैं। इसके लिए आपको पुदीना, प्याज व नींबू को बराबर मात्रा में मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना होगा। अब इस मिश्रण की दो-दो चम्मच सुबह-शाम लेने से हैजा जैसी बीमारी से जल्द ही छुटकारा मिल जाता हैं।

Previous articleऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – How to earn money online in hindi
Next articleदुनिया के सात अजूबे – 7 wonderds of world in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here