भारत में रेशम का उत्पादन कहां होता है

resham ka utpadan – क्या आपको पता है रेशम क्या होता है? रेशम भारत में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है. इसके प्रसिद्धि का अनुमान आप इसी बात से लगा सकते हैं कि भारत में रेशम का उत्पादन चीन के बाद विश्व में दूसरे नंबर पर होता है. आप कोई भी साड़ी देख लो कांजीवरम साड़ी बनारसी साड़ी या मराठी पैठणी साड़ी सब कुछ रेशम से ही बना होता है.

भारत में कॉफी का सबसे ज्यादा उत्पादन कहां होता है

मतलब आप जो भी चमकदार वस्त्र देखते हैं. वह सब रेशम से बना होता है. लेकिन क्या पता कि रेशम बनता कैसे है और भारत में सबसे ज्यादा रेशम कहां उगाया जाता है. कहां सबसे ज्यादा प्रोडक्शन होता है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि रेशम बनाया नहीं जाता बल्कि एक जीव से बनाया जाता है वहीं उसके वेस्ट प्रोडक्ट से…

रेशम क्या हैं –

रेशम एक प्रकार का प्रोटीन है जो कि एक प्रकार के कीट से निकलने वाले वेस्ट प्रोडक्ट्स से बना रहता है। रेशम, रेशम कीट से बने इल्ली के द्वारा बनाया जाता हैं जिसे सिल्क के नाम से भी जाना जाता है.

बाल कैसे बढ़ते हैं – hair growth in hindi

दरअसल रेशम के कीट अपने जीवन के सुरक्षा चक्र के लिए अपने आसपास एक कोकून का निर्माण करते हैं. यानी एक खोल सा जिसके अंदर वह पलते हैं. लेकिन यह कुछ खास खाद्य पौधों के ऊपर ही पलते हैं.

जहां से व्यवसायिक चीजों में इस्तेमाल होने वाले को कोकून निकाल कर उन्हें सिल्क में तब्दील कर दिया जाता है. फिर वही से सिल्क की कपड़ों का निर्माण होता है. भारत में सिल्क मुख्यतः पांच प्रकार के होते हैं…

  • शहतूत
  • ओक तसर
  • उष्णकटिबंधीय तसर
  • मूगा
  • एरी

रेशम का उत्पादन –

भारत में सबसे ज्यादा शहतूत रेशम का उत्पादन भारत के दक्षिण राज्यों में होता है. जहां पर कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्य सबसे ज्यादा शहतूत रेशम का उत्पादन करते हैं. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर तथा पश्चिम बंगाल भी शहतूत रेशम के उत्पादन का बहुत बड़ा क्षेत्र है.

भारत का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन कौन सा हैं

इसके अलावा बाकी चार प्रकार के रेशम का उत्पादन भारत में छत्तीसगढ़ झारखंड उड़ीसा और नॉर्थ ईस्ट के राज्य करते हैं. आपको यह बात जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया भर में 90% है रेशम का उत्पादन अकेले एशिया ही करता है. जिसमें से चीन और भारत तो पूरी दुनिया पर रेशम के बाजार पर अपना अधिपत्य जमाए हुए हैं.