विश्व का सबसे छोटा देश अलग अलग दृष्टि से

सबसे छोटा देश (sabse chota desh) – दुनिया में बहुत सारे देश हैं, जिनमें से यूनाइटेड नेशंस के मान्यता प्राप्त देशों की संख्या 195 हैं.इन्हीं 195 देशों में से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है ??

दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है ?? सबसे अमीर देश कौन सा है तो सबसे गरीब देश कौन सा है?? जैसे क्वेश्चन.लेकिन आज आपको इस आर्टिकल में पता चलेगा कि विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है

पर ध्यान रहे यहां दृष्टिया अलग-अलग होंगी इस बात को ऐसे ही पूछा जा सकता है कि जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का smallest nation कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है और आर्थिक रूप से विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है?है ना मजेदार पहलू इस क्वेश्चन का. मतलब अलग-अलग व्यक्ति अलग-अलग तरीके से विश्व के सबसे स्मालेस्ट कंट्री के बारे में जानना चाहता है.

उनके दृष्टिकोण अलग अलग हो सकता है. और सही मायने में देखें तो हमें इन सभी दृष्टिकोण से ही इस प्रश्न को देखना चाहिए तो चलिए जानते हैं बिना समय गवाएं…

सबसे छोटा देश क्षेत्रफल की दृष्टि से –

अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखें तो विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है. क्योंकि यह राष्ट्र मात्र 44 हेक्टेयर के क्षेत्र में ही फैला हुआ है. जब आप इटली का मैप देखोगे तो आप पाओगे कि वेटिकन सिटी बिल्कुल इटली के अंदर ही मौजूद है.

पर यह इटली देश का हिस्सा नहीं है. बल्कि इसे अलग देश घोषित किया गया है. पूरे विश्व में ईसाइयों के लिए मानव की सबसे पवित्र भूमि यही हैं. ईसाइयों के सबसे पवित्र माने जाने वाला कैथोलिक चर्च यही वेटिकन सिटी में मौजूद है.

यहीं पर ईसाइयों के प्रमुख पोप लीडर भी रहते हैं. यहीं से पोप को चुना भी जाता है. यहां पर बहुत सारी गिरजाघर है, मकबरे है, संग्रहालय हैं जो लोगों की ओर अपना ध्यान आकर्षित करता ही रहता है.

जनसंख्या की दृष्टि से –

अभी आपने जाना कि विश्व का सबसे छोटा देश क्षेत्रफल की दृष्टि से वेटिकन सिटी है. लेकिन क्या आपको पता है कि विश्व का smallest nation जनसंख्या की दृष्टि से वह भी वेटिकन सिटी है. क्योंकि यहां पर मात्र 840 लोग भी रहते हैं.

जो कि बहुत ज्यादा हाई-फाई लोग हैं क्रिश्चियन धर्म के अंदर। पूरे क्रिश्चियन धर्म को चलाते हैं और पूरी तरीके से वेटिकन सिटी पर अपना कब्जा किए हुए हैं. इन्हीं विशेष लोगों पर ही पूरे विश्व के ईसाइयों का विश्वास है.

आर्थिक दृष्टि से –

वहीं अगर हम इसको इस तरह देखेंगे कि विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है आर्थिक दृष्टि से कहने का मतलब है कि विश्व का अत्यंत गरीब राष्ट्र तो वह है अफ्रीका का डेमोक्रेटिक रिपब्लिक आफ कांगो।

जो कि विश्व का सबसे गरीब देश है यहां के व्यक्ति 1 साल में मात्र और मात्र $439 ही कमा पाते हैं. और यहां की इकॉनमी बहुत ही ज्यादा कमजोर है. लोग अभी भी जंगलों में रहते हैं. घास फूस और पेड़ पौधे पत्ते पहनते हैं. और यहां पर जीवन जीने के लिए कोई भी सुविधा नहीं है.

साल में सबसे बड़ा दिन कौन सा होता है || इंडिया का सबसे बड़ा राज्य अलग अलग दृष्टि से || मंगल ग्रह की जानकारी  || बुध ग्रह की जानकारी || ब्रह्माण्ड का सबसे ऊँचा पर्वत कौन सा हैं