विश्व का क्षेत्रफल कितना है – Area of world in in hindi

आपको तो यह पता ही है कि हम एक ऐसे ग्रह पर रहते हैं जिस ग्रह पर जीवन है. जी हाँ एकमात्र ग्रह हमारे सौरमंडल का जहां पर जीवन है. हमारी पृथ्वी स्थलीय ग्रह में आता है. स्थलीय ग्रह वह जो चट्टान और पत्थरों से बने रहते हैं.

जिनका सतह ठोस होता है. जैसे बुध शुक्र पृथ्वी और मंगल इसके अलावा बृहस्पति यूरेनस और नेपच्यून जैसे ग्रह गैसीय ग्रह यानि गैस से बने हुए हैं. अब इतनी छोटे से हमारे पृथ्वी पर 8 अरब लोग रहते हैं.

भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा हैं

तो हमारे लिए यह जानना जरूरी हो गया है कि पृथ्वी का क्षेत्रफल कितना है? यानि प्रश्न का मतलब यह है कि आखिर पृथ्वी के वक्र पृष्ठ का क्षेत्रफल कितना है. जिस पर हमारे पूरे जीव जंतु हम मनुष्य पेड़ पौधे यहां तक कि समुद्र भी मौजूद है.

बिना समय गवाएं हम ये जानते हैं कि हमारे पृथ्वी यानी हमारे पूरे विश्व का क्षेत्रफल कितना है…

vishwa ka kshetrafal kitna hai –

हमारी पृथ्वी एक गोल गेंद की तरह है, यानी एक गोल ग्रह है और जब भी एक गोल गेंद का क्षेत्रफल आते हैं तो हम सबसे पहले उस के वक्र पृष्ठ का क्षेत्रफल ही देते हैं. क्योंकि हम सब मनुष्य पेड़ पौधे ये जानवर पृथ्वी के वक्र पृष्ठ पर ही रहते हैं.

तो हमें यह जानना है होगा कि हम जिस पृथ्वी पर रहते हैं, उस पृथ्वी के वक्र पृष्ठ का क्षेत्रफल कितना है. तो आपको बता दें कि पृथ्वी का वक्र पृष्ठ का क्षेत्रफल 51 करोड़ किलो मीटर स्क्वायर है.

दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा हैं – biggest country in the world

इसे इस तरह बताया जाएगा इस 51 करोड़ किलोमीटर क्षेत्र में ही समुद्र हैं महाद्वीप महासागर हैं और ग्लेशियर भी मौजूद हैं.

पृथ्वी के 51 करोड़ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में से 36 करोड़ किलो मीटर स्क्वायर की जमीन पानी से भरा हुआ है. जिसे हम महासागर के नाम से जानते हैं. यह महासागर पूरी तरीके से पानी से भरे रहते हैं. जो पृथ्वी के जल चक्र को बनाए रखने में मदद करते हैं.

मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा हैं

दुनिया में कुल पांच महासागर है. इन पांच महासागर में से प्रशांत महासागर विश्व का सबसे बड़ा महासागर है जो कि 16.67 करोड़ किलोमीटर स्क्वायर के क्षेत्र में फैला हुआ है. बाकी के चार महासागर हैं हिंद महासागर, आर्कटिक महासागर, अटलांटिक महासागर और दक्षिणी महासागर।

विश्व के 51 करोड किलो मीटर स्क्वायर के क्षेत्रफल में से 14 करोड़ किलो मीटर स्क्वायर का भाग भूभाग का है. जिसे 5 महाद्वीप में बांटा गया है. यह सात महाद्वीप हैं एशिया, अफ्रीका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिणी अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, अंटार्कटिका।

राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौन सा है

जिस में से एशिया महाद्वीप विश्व में सबसे बड़ा है जो कि 4.4 करोड़ किलोमीटर स्क्वायर से भी ज्यादा क्षेत्रफल में फैला हुआ है. फिर अफ्रीका है जो कि 3.3 करोड़ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है.