यूपी का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है

भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे में से गिनी जाती है. यही कारण है कि भारत को रेलवे से यात्रा करने वाली कंट्री भी कहा जाता है. भारत में रेलवे ट्रैक 1,21,568 किलोमीटर जितना लंबा है. जो कि विश्व के शीर्ष 3 देशों में गिना जाता है और उनमें से सबसे बड़ा रेलवे ट्रैक वाला अगर कोई राज्य है तो उत्तर प्रदेश।

जहां पर 9,200 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बिछी हुई है. होगी भी क्यों नहीं, उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है. जहां पर सबसे ज्यादा लोग रहते हैं. और यहां पर ट्रांसपोर्टेशन के लिए अगर कोई साधन इस्तेमाल किया जाता है तो वह रेलवे ही है.

उत्तर प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा रेलवे ट्रैक वाला अगर कोई राज्य है तो वह है राजस्थान. जहां पर 5,800 किलोमीटर से भी ज्यादा रेलवे लाइन बिछी हुई है.

अब ऐसे में इतने बड़े रेलवे का उपभोग करने वाले राज्य होने के नाते यह जानना हमारे लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है कि उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन है.

जहां पर सबसे ज्यादा रेलवे के यात्री आते हैं. जहां पर सबसे ज्यादा रेलवे की ट्रेन आती जाती हैं. चलिए बिना समय गवाए यह जानते हैं….

up ka sabse bada railway junction –

कानपुर सेंट्रल रेलवे –

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन है जो उत्तर प्रदेश के बिल्कुल बीचो-बीच मौजूद है. कानपुर से डेली 280 ट्रेन कानपुर जंक्शन पर रुकती है. इतना ही नहीं 1 दिन में कम से कम 850 ट्रेनें कानपुर से पास होती हैं. दिल्ली से कोलकाता के बीच पड़ने वाला रेलवे स्टेशन भारत के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन में से एक है.

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा शहर कौन सा है

प्रयागराज जंक्शन –

कानपुर के बाद उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन इलाहाबाद जंक्शन है. जिसका नाम बदलकर अब प्रयागराज जंक्शन कर दिया गया है. जैसा कि आप जानते हैं कि दिल्ली हावड़ा के बीच पड़ने वाला यह रेलवे स्टेशन बहुत ज्यादा पैसेंजर को 1 दिन में हैंडल करता है. यहां पर हर दिन 187 ट्रेन रुकती ही रुकती हैं. साथ ही साथ 750 ट्रेनें यहां से गुजरती भी है.

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा महानगर – biggest city in up

लखनऊ जंक्शन –

इलाहाबाद नैनी प्रयागराज के बाद उत्तर प्रदेश का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन लखनऊ जंक्शन है. जहां से हर दिन 700 से भी ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं और यहां पर 196 ट्रेन रूकती है और बनकर चलती हैं. हर दिन ढाई लाख से भी ज्यादा यात्री यहां पर सफर करते हैं.

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा मंडल – mandals of up

मुगलसराय रेलवे स्टेशन –

मुगलसराय रेलवे स्टेशन जिसका नाम बदलकर अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया. उत्तर प्रदेश का चौथा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है या कह सकते हैं चौथा सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है. जहां पर हर दिन 200 ट्रेनें रूकती हैं या बनकर चलती हैं. और 700 ट्रेनें यहां से होकर गुजरती है. दिल्ली कोलकाता रेलवे लाइन पर स्थित ये रेलवे स्टेशन बहुत ही ज्यादा बिजी रेलवे स्टेशन भी है.

भारत में कॉफी का सबसे ज्यादा उत्पादन कहां होता है

वाराणसी जंक्शन –

वाराणसी जंक्शन उत्तर प्रदेश का पांचवा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है. जहां पर हर दिन 170 ट्रेनें चलती हैं या बनकर चलती हैं. और यहां पर हर दिन 650 से भी ज्यादा ट्रेनें गुजरती है.

up ka sabse bada railway junction